खेल

श्रीलंका ने अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप से किया बाहर

ब्रिस्बेन । श्रीलंका ने वानिंदू हसरंगा (13/3) की शानदार गेंदबाजी और धनन्जय डी सिल्वा (66) के नाबाद अर्द्धशतक की बदौलत अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप 2022 के सुपर-12 मुकाबले में पांच विकेट से मात दी। अफगानिस्तान ने ग्रुप-1 के मैच में श्रीलंका को 145 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे श्रीलंका ने 18.3 ओवर में हासिल कर लिया।
अफगानिस्तान चार मैचों में केवल दो अंकों के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। श्रीलंका ने चार मैचों में चार अंक हासिल कर लिये हैं, लेकिन वह भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये अन्य नतीजों पर निर्भर हैं।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पारी की अच्छी शुरुआत की लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज उसे भुना नहीं सके। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ (28) और उस्मान गऩी (27) ने पावरप्ले में 42 रन की साझेदारी की। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इब्राहीम ज़ादरान ने 18 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाकर 22 रन बनाये, जबकि इन तीनों के अलावा कोई भी अफगान बल्लेबाज महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सका।

अफगानिस्तान ने 12 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 89 रन बना लिये थे लेकिन श्रीलंका ने अंतिम ओवरों में लगातार विकेट निकालते हुए रनगति पर लगाम लगाई। अफगान टीम ने आखिरी पांच ओवरों में पांच विकेट गंवाते हुए केवल 40 रन जोड़े और 20 ओवर में 144/8 का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका के लिये हसंरगा ने चार ओवर में 13 रन देकर तीन विकेट लिये। लहिरू कुमारा ने दो जबकि कसुन रजिता और धनन्जय डी सिल्वा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट की अपनी पहली जीत दर्ज करने के लिये गेंदबाजी में दमखम दिखाया और श्रीलंका पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 28 रन ही बना सकी। कुसल मेंडिस ने सातवें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर रनगति बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन अगले ओवर में राशिद खान (31/2) ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया।

श्रीलंका के दो विकेट 46 रन पर गिरने के बाद डी सिल्वा और चरिता असलंका ने 54 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की। असलंका ने 18 गेंदों पर 19 रन बनाये, जबकि डी सिल्वा 42 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों के साथ 66 रन बनाकर अंत तक विकेट पर टिके रहे। उन्होंने भानुका राजपक्षे (14 गेंदें, तीन चौके, 18 रन) के साथ भी 42 रन जोड़े और 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर श्रीलंका को जीत दिलाई। अफगानिस्तान के लिये राशिद खान और मुजीबुर रहमान ने दो-दो विकेट लिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk