उत्तराखंड

पहाड़ पुत्र डॉ एसडी जोशी की स्वस्थ्य उत्तराखंड मुहिम जारी, चमोली जिले में लगे फ्री हैल्थ कैंप से 16 गांवों के ग्रामीणों को मिला स्वास्थ्य लाभ

कुलसारी चमोली। उत्तराखंड के जाने-माने फिजीशियन व कॉर्डियोलास्टि डॉ एसडी जोशी की मुहिम चलो पहाड़ की ओर एवं विचार एक नई सोच संस्था की मुहिम स्वस्थ्य उत्तराखंड की मुहिम लगातार जारी है। डॉ जोशी ने अपनी टीम के साथ चमोली के कुलसारी में निशुल्क स्वास्थ्य लगाया। इस स्वास्थ्य शिविर का लाभ जिले के 16 से अधिक गावों कुलसारी, पास्तोली, आदरा, नैल, ढालू जबरकोट, बज्वाड, धारबाराम, मैटा, तल्ला, मल्ला, भटियाणा, सुनाउ, पैनगढ, देवलग्वाड, नौणा के ग्रामीणों को मिला। शिविर में लगभग 200 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच के साथ ही आम जनमानस को कोरोना, डेंगू, मलेरिया को लेकर भी जागरूक किया।

उत्तराखंड के जाने-माने फिजीशियन डॉ एसडी जोशी ने चमोली जनपद के मदनलैंड पब्लिक स्कूल में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में डॉ एसडी जोशी के साथ वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ केआर सोन ने मरीजों की स्वास्थ्य जांच की। इसके साथ ही लोगों को स्वास्थ्य संबधी समस्याओं को लेकर भी जागरूक किया। चमोली के कुलसारी, पास्तोली, आदरा, नैल, ढालू जबरकोट, बज्वाड, धारबाराम, मैटा, तल्ला, मल्ला, भटियाणा, सुनाउ, पैनगढ, देवलग्वाड, नौणा, आदि गांव के ग्रामीणों की स्वास्थ्य जाँच के साथ ही हार्ट समस्याओं से पीड़ित मरीजों के ईसीजी टेस्ट कर दवाईयां भी दी गई। डॉ एसडी जोशी के साथ मेडिकल टीम में डॉ केआर सोन के अलावा, कपिल थापा, दीपक जुगराण, देवेन्द्र नेगी, सोनू सिंह मौजूद रहे। स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में विषेश सहयोग राजेन्द्र रावत (पास्तोली) बबीता फरस्वाण बीडीसी सदस्य मेल्ठा तथा अति विशेष सहयोग के रूप में मदरलैण्ड पब्लिक स्कूल के निदेशक भरत रावत का रहा।

इस निशुल्क हैल्थ कैंप में 200 से अधिक मरीज़ों ने स्वास्थ्य लाभ उठाया। विचार एक नई सोच संस्था के संचालक राकेश बिजल्वाण ने सभी लोगों को कारोना गाइडलाइंस के साथ ही डेंगू और मलेरिया की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए अन्य लोगों को जागरूक करने को भी कहा। इस दौरान टीम की महत्वपूर्ण कड़ी कपिल थापा, दीपक जुगराण, देवेंद्र नेगी ने 100 से अधिक लोगों का निशुल्क ईसीजी व ब्लड शुगर जाँच एवं दवा वितरण में सहयोग किया। स्वास्थ्य जांच को पहुंचे ग्रामीणों ने कहा डॉ जोशी वर्तमान समय में देवदूत से कम नहीं है। आज के समय में जब डॉक्टर एसी कमरों में बैठकर मरीजों से मुंहमांगी फीस ले रहे हैं ऐसे में डॉ जोशी गांव-गांव घूमकर आम जनमानस का फ्री इलाज कर रहे हैं।

डॉ जोशी बोले मेरा एक लक्ष्य, स्वस्थ्य उत्तराखंड
डॉ० एसडी जोशी ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों की घर बैैठे स्वास्थ्य जांच हो सके इसके लिए उन्होंने चलो गाँव की मुहिम शुरू की हुई है। वह पर्वतीय क्षेत्र के दूरस्त गांव में लगातार निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाते आ रहे हैं। डॉ जोशी ने कहा की लोगो में अधिकांश बीमारी खान-पान की लापरवाही से होती है। इसलिए लोगो को स्वयं की स्वास्थ्य जाँच नियमित करवानी चाहिए।

जनता को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होने की जरूर- डॉ केआर सोन
डॉ केआर सोन ने कहा कि गाँव में अधिकांश लोग जानकारी के अभाव में गलत उपचार पाते है। हमारा प्रयास है कि आम जनमानस को स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जागरूक कर सकें। इसके लिए वह विचार एक नई सोच संस्था के साथ मिलकर समय-समय पर सहयोग देते रहते हैं। डॉ सोन ने कहा बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधा हर व्यक्ति का अधिकार है। वह विचार एक नई सोच संस्था डॉ जोशी जी के साथ मिलकर इसको लेकर लगातर प्रयासरत हैं। विचार एक नई सोच संस्था पिछले कई सालों से उत्तराखंड के दुर्गम गाँवों में अपने स्तर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करती आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk