लाइफस्टाइल

इन 5 ओवरनाइट फेस मास्क को घर पर बनाकर करें इस्तेमाल, त्वचा रहेगी हाइड्रेटेड

ओवरनाइट फेस मास्क ऐसे मास्क होते हैं, जिन्हें सोने से ठीक पहले लगाया जाता है और उठने के बाद धोया जाता है। इन्हें स्लीपिंग मास्क भी कहते हैं। इस तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने, पौष्टिक तत्वों की मौजूदगी बढ़ाने और त्वचा की देखभाल करने में मदद मिलती है। आइए आज हम आपको घर पर ओवरनाइट फेस मास्क बनाने का तरीका और इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे बताते हैं।

नारियल तेल से बना फेस मास्क
फेस मास्क बनाने का तरीका: सबसे पहले अपनी पसंदीदा नाइट क्रीम में एक चम्मच एक्सट्रा नारियल तेल या कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल मिलाएं। अब थोड़ी क्रीम लें और फिर इसे अपने चेहरे पर मसाज करें। याद रखें कि इसे लगाने के बाद अगली सुबह ही धोना है। फायदे: नारियल का तेल आपकी त्वचा के रूखेपन, सूजन, जलन और सूरज की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों से होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

तरबूज का स्लीपिंग मास्क
फेस मास्क बनाने का तरीका: इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप तरबूज के टुकड़ें (लाल गूदा) को कद्दूकस कर लें और फिर इसका रस छान लें। अब कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके तरबूज के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और सोने से पहले इसे सूखा लें। फायदे: तरबूज काफी रसीला फल होता है। ऐसे में यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे निखारने में मदद करता है।

हल्दी और दूध का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने का तरीका: सबसे पहले एक चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे टोनर के जैसे अपने चेहरे पर लगा लें। फायदे: हल्दी का दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक उपाय है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने के अलावा मुहांसों और फोटोएजिंग को कम करने में मदद करता है।

खीरे का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने का तरीका: सबसे पहले आधे खीरे का रस निकाल लें और फिर कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। फायदे: खीरा आपके शरीर के लिए तो अच्छा है ही, लेकिन यह त्वचा को हाइड्रेट रखने और चमकदार बनाने में भी काफी प्रभावी है। साथ ही इसके जूस से त्वचा को ठंडक मिलती है, जिससे सनबर्न की समस्या से राहत मिलती है।

एलोवेरा और विटामिन- ई का फेस मास्क
फेस मास्क बनाने का तरीका: सबसे पहले विटामिन- ई कैप्सूल से इसका तेल निकाल लें और फिर इसे एलोवेरा जेल के साथ मिला लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। फायदे: एलोवेरा में अमीनो एसिड, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन और एंजाइम के साथ विटामिन ए, सी और ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इस वजह से इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की सूजन कम होती है और यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk