राष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से जन- जीवन हुआ अस्त- व्यस्त, नेशनल हाईवे समेत 262 सड़कें अवरुद्ध

हिमाचल। प्रदेश में बुधवार को भी बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है। ताजा बर्फबारी से प्रदेश भर में शीतलहर है, जिससे लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। सूबे में तीन नेशनल हाईवे समेत 262 सड़कें अवरुद्ध हैं। रोहतांग दर्रा नेशनल हाईवे-03, जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे-305 और ग्रांफू से लोसर नेशनल हाईवे-505 पूरी तरह अवरुद्ध हैं।  लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 139 सड़कों पर आवाजाही बंद है।

चंबा जिले में 92, कांगड़ा में 2, कुल्लू में 13, मंडी में सराज उपमंडल में 3 और शिमला में चौपाल और डोडरा क्वार उपमंडल की 13 सड़कें अवरुद्ध हैं। प्रदेश भर में 889 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है। चंबा, डलहौजी, तीसा, सलूणी,  भरमौर, पांगी, भटियात उपमंडलों में 793 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं।  किन्नौर में 11, लाहौल-स्पीति में 95 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं। वहीं 29 जलापूर्ति योजनाएं भी प्रभावित है। चंबा जिले के तीसा, सलूणी और भरमौर उपमंडल में 27 और लाहौल,उदयपुर में एक-एक जलापूर्ति योजना प्रभावित है।

मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन संस्थान (सासे) ने अगले 24 घंटे में कुल्लू, किन्नौर, शिमला, चंबा तथा लाहौल में हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है। सासे ने क्लाथ, नेहरुकुंड, कोठी, रोहतांग दर्रा, कोकसर, तांदी, केलांग, रोहतांग टनल के नॉर्थ और साउथ पोर्टल, जिंगजिंगबार दर्रा, बारालाचा, सरचू, लाचूंगला पास तथा तंगलांगला सहित जलोड़ी दर्रा से खनाग एवं सोझा, सोलंगनाला, धुंधी, ब्यासकुंड और मणिमहेश में हिमखंड गिरने की आशंका जताई है। सहायक आयुक्त कुल्लू शशिपाल नेगी ने कहा कि मौसम को देखते हुए पर्यटक और आम लोग संवेदनशील इलाकों से दूर रहें। कहा कि दो दिनों तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।

अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ और साउथ पोर्टल बर्फ से लकदक हो गए हैं। भारी बर्फबारी के कारण मनाली-लेह मार्ग पर आवाजाही ठप हो गई है। इस वजह से लाहौल घाटी का मनाली से संपर्क कट गया है। लाहौल-स्पीति की 139 सड़कों पर यातायात बंद हो गया है। रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला दर्रा और कुंजम दर्रा में लगातार बर्फबारी हो रही है। इन दर्रों में 30 से 40 सेंमी तक ताजा बर्फबारी हुई है। अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल में भी करीब 20 सेंटीमीटर बर्फ पड़ने का अनुमान है। सोलंगनाला, धुंधी, कोठी और गुलाबा में 16 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकार्ड की गई।

मनाली में भी बर्फ के फाहे गिरे। उपायुक्त लाहौल-स्पीति सुमित खिमटा ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने अपील की है कि अधिक ऊंचाई वाले इलाकों की ओर जाने से परहेज करें। उधर, स्पीति घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बर्फबारी हो रही है। लिहाजा स्पीति प्रशासन ने भी यात्रियों को अनावश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा है। उपायुक्त सुमित खिमटा ने मौसम के रुख को देखते हुए सभी पर्यटकों और अन्य लोगों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत दी है। बुधवार के लिए भी भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानों में 26 और 27 जनवरी को मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में 28 तक मौसम खराब होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk