लाइफस्टाइल

सर्दियों में घूमने जा रहे हैं तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

सर्दी के खूबसूरत मौसम में कहीं घूमने जाने का मजा ही कुछ और होता है। ठंडा मौसम, शानदार नजारे और बॉनफायर आदि के बीच आप खूबसूरत यादें बना सकते हैं। हालांकि, अगर सर्दियों में घूमने की तैयारी सही ढंग से नहीं होगी तो आप घूमने का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। आइए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों की छुट्टियों में घूमने जाने से पहले ट्रेवलिंग बैग में किन चीजों को रखना बहुत जरूरी है।

जैकेट और स्वेटर को जरूर रखें
अगर आप सर्दियों में घूमने जा रहे हैं तो अपने ट्रेवलिंग बेग में जैकेट और स्वेटर को जरूर रखें। ये दोनों ही चीजों को ठंड की मार से बचाकर शरीर को गर्माहट महसूस करवाने और कंफर्टेबल रखने में मदद कर सकती हैं। अगर आप किसी हिल स्टेशन जैसी ठंडी जगह पर घूमने जा रहे हैं तो आपको अपने ट्रेवलिंग बैग में मोटी आर्मी जैकेट और अधिक गर्मी देने वाले स्वेटर रखने चाहिए।

स्कार्फ और टोपी भी हैं जरूरी
अगर आप सर्दियों के दौरान किसी बहुत ठंडी जगह पर घूमने जा रहे हैं तो अपने ट्रेवलिंग बैग में स्कार्फ और टोपी को भी जरूर रखें। दरअसल, स्कार्फ की मदद से आपकी गर्दन ठंडी हवाओं के दुष्परिणामों से बच सकती है। वहीं, टोपी की मदद से सिर को ठंड से बचाया जा सकता है। इसलिए घूमने जाने से पहले अपने और अपने परिवार के लिए कुछ अच्छी ऊनी टोपी और रंगीन स्कार्फ खरीदना न भूलें।

जुराबों और दस्तानों की ट्रेवलिंग बैग में बनाए जगह
जब लोग सर्दियों के दौरान घूमने जा रहे होते हैं तो उससे पहले वे अपने ट्रेवलिंग बैग में कपड़े तो रख लेते हैं, लेकिन जुराबों और दस्तानों को रखना भूल जाते हैं, लेकिन ये चीजें भी बहुत जरूरी होती हैं। दरअसल, अगर पैर और हाथ पर ठंडी हवा लगेगी तो इससे आपका पूरा शरीर प्रभावित होगा और आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते हैं तो अपने ट्रेवलिंग बैग में जुराबें और दस्ताने रखना न भूलें।

ट्रेवलिंग बैग में इन चीजों को रखना भी है महत्वपूर्ण
अगर आप अधिक बर्फबारी वाली जगह पर घूमने जा रहे हैं तो अपने पास एक अच्छी गुणवत्ता वाले सनग्लासेस जरूर रखें क्योंकि बर्फ भी हानिकारक युवी किरणों को दर्शाती है। इसके साथ अपने पास फ्लू की दवा, दर्द निवारक स्प्रे और अन्य जरूरी दवाइयों को भी रखें। इसके अतिरिक्त, अपने पास एक गर्म पानी की बोतल या फिर चाय और कॉफी का मग रखना न भूलें क्योंकि इन चीजों की मदद से आपको ठंड से कुछ राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk