उत्तराखंड

गुमखाल सतपुली के मध्य कुल्हड़ बैंड पर एक कार हुई हादसे का शिकार, दो की हालत गंभीर

कोटद्वार। नजीबाबाद बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक कार हादसे की शिकार हो गई। हादसा गुमखाल सतपुली के मध्य कुल्हड़ बैंड पर हुआ। जहां उक्‍त कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस कार में पांच व्यक्ति सवार बताए जा रहे हैं। दुर्घटना की सूचना मिलते ही गुमखाल व सतपुली से पुलिस टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। राहत बचाव कार्य किया जा रहा है।

दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो महिलाओं को हंस हॉस्पिटल सतपुली ले जाया गया है। कार करीब 500 मीटर गहरे खड्ड में गिरी है। कार चालक सहित दो बच्चे सुरक्षित बताए जा रहे हैं।नई टिहरी जिले में सड़कों से संबंधित विभागों की लापरवाही से कभी भी चमोली जैसा हादसा हो सकता है। हैरत की बात है कि यहां 206 सड़कों पर संयुक्त निरीक्षण किए बगैर ही वाहनों का संचालन किया जा रहा है।डीएम डा. सौरभ गहरवार ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को एक महीने में सभी सड़कों के संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए। पिछले दिनों चमोली जिले में बिना आरटीओ पास सड़क पर टाटा सूमो वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से 12 व्यक्तियों की मौत हो गई थी। इस घटना से समूचे राज्य में हड़कंप मच गया था।सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सड़क हादसों में कमी लाने के लिए ‘दैनिक जागरण’ का देशव्यापी जागरूकता अभियान चल रहा है। टिहरी जिले में सड़कों की बदहाल स्थिति पर ‘दैनिक जागरण’ ने खबरें प्रकाशित की थी। सड़कों की बदहाल स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी डा. सौरभ गहरवार ने शनिवार को जिले की सड़कों की समीक्षा बैठक बुलाई तो उसमें चौंकाने वाली जानकारी मिली।

जिले में 206 सड़क अभी एआरटीओ से पास नहीं है, जिसके बाद डीएम विभागीय सुस्ती पर काफी नाराज नजर आए और उन्होंने सभी संबंधित विभागों को 31 दिसंबर तक सड़कों के संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

पीएमजीएसवाइ की करीब 72 सड़कें, लोनिवि की 118 तथा ग्रामीण निर्माण विभाग की करीब 16 सड़कों का संयुक्त निरीक्षण किया जाना है। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान किसी भी अधिकारी के अनुपस्थित पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। संबंधित निरीक्षण की प्रत्येक दिन की रिपोर्ट फोटोग्राफ सहित वाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।साथ ही निर्देश दिए कि पालाग्रस्त स्थलों पर नियमानुसार चूने का छिड़काव करें। साथ ही दुर्घटना की दृष्टि से संवेदनशील स्थलों का नियमित निरीक्षण करें। बैठक में सीडीओ मनीष कुमार, एडीएम रामजी शरण शर्मा, डीडीओ सुनील कुमार, अधीक्षण अभियंता लोनिवि एनपी सिंह, सीओ सदर एसपी बलूनी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *